tranding news उद्योग

प्यूमा ने ‘प्रोपाह लेडी’ अभियान के लाॅन्च के साथ मनाया महिला सशक्तीकरण का जश्न

ब्राण्ड ने अपनेे पहले अभियान के लिए मैरी कोम, दती चंद और सारा अली खान को बनाया अपना ब्राण्ड अम्बेसडर

विश्वस्तरीय स्पोर्ट ब्राण्ड प्यूमा ने अपने अभियान प्रोपाह लेडी (च्त्व्च्।भ् स्।क्ल्) की शुरूआत की है, जो महिलाओं को नए आयाम देगा। यह अभियान महिलाओं को अपने खुद के नियम बनाने के लिए प्रेरित करता है। ब्राण्ड ने इस अभियान के लिए भारतीय ओलम्पिक बाॅक्सर, एम सी मैरी कोम; इंटरनेशनल एथलीट दती चंद, बाॅलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान और ट्रांसजेंडर माॅडल अंजली लामा को अपना ब्राण्ड अम्बेसडर नियुक्त किया है। महिलाओं को लेकर समाज में मौजूद रूढ़ीवादी अवधारणाओं को तोड़ना इस अभियान का उद्देश्य है, यह अभियान बताता है कि कैसे महिलाएं समाज की रूढ़ियों को तोड़कर अपने लिए विशेष स्थान बना सकती हैं। एक नए दृष्टिकोण के साथयह अभियान एक प्रोपाह लेडी की तरह महिलाओं को अपनी शर्तों पर जीने के लिए प्रोत्साहित करता है। ‘‘हमारे एथलीट्स हों, उपभोक्ता या कर्मचारी, हमारा मानना है कि हर महिला एक प्रोपाह लेडी है। हमें खुशी है कि हमारे ब्राण्ड अम्बेसडर आगे बढ़कर महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में हमारे साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’’ अभिषेक गांगुली, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्यूमा इण्डिया ने कहा। मैरी कोम और दती चंद ने समाज के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करते हुए न केवल खेलों में इतिहास रचा है, बल्कि अपने पक्के इरादे, दृढ़ता के साथ बहादुरी का भी अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है, जो महिलाओं को समाज के नियमों के दायरे से बाहर जाकर अपनी शर्तों पर जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करता है। वहीं सारा अली खान आज की आधुनिक भारतीय महिला का प्रतीक हैं, आॅथेन्टिक और बोल्ड अंजली लामा ने भी बेहद शक्तिशाली अंदाज़ में लिंग से जुड़ी सभी बाधाओं को पार कर समाज में एक विशेष स्थान बनाया है। इस अभियान के बारे में बात करते हुए एमसी मैरी कोम ने कहा, ‘‘मेरे लक्ष्य मेरे लिए हमेशा स्पष्ट रहे हैं, मैं हमेशा इस बात को महत्व दिया कि मैं क्या पाना चाहती हूं। प्यूमा द्वारा महिला सशक्तीकरण का यह जश्न हमारे समाज में आए बदलाव को दर्शाता है और महिलाओं को निडर होकर अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करता है। मेरा मानना है कि यह अभियान युवतियों को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।’’

दती चंदे ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अगर आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो आपको इस बात पर ध्यान नहीं देना चाहिए कि लोग क्या सोचेंगे। मैंने सभी बाधाओं को पार कर अपनी तरीके से ज़िंदगी जी और इसीलिए आज मैं इस मुकाम पर हूं। मुझे खुशी है कि प्यूमा प्रगतिशील तरीके से समाज में बदलाव लाने और दुनिया भर की महिलाओं पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए प्रयासरत है। सारा अली खान ने कहा, ‘‘हम समाज के मानकों को बदल रहे हैं। प्यूमा का प्रोपाह लेडी अभियान महिलाओं को आत्मविश्वास देता है और उन्हें अपने लक्ष्यों से समझौता किए बिना अपने तरीके से जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।’‘ ‘‘मेरा मानना है अगर आप यह तय कर लें कि आपको क्या करना है, जे सामाजिक सोच आप पर हावी नहीं हो सकती। मुझे खुशी है कि मुझे प्यूमा के प्रोपाह लेडी अभियान के साथ जुड़ने और महिलाओं को प्रेरित करने का मौका मिला है।’’ अंजली लामा ने कहा। प्यूमा ने प्रोपाह लेडी अभियान के लिए डिजिटस के साथ हाथ मिलाए हैं। यह मल्टी प्लेटफाॅर्म डिजिटल अभियान इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर के ज़रिए दर्शकों के साथ जुड़ेगा। ब्राण्ड केे बिज़नेस पार्टनर्स में मिन्त्रा, डुन्ज़ों और नायका शामिल हैं।

प्यूमा के बारे में
प्यूमा दुनिया का अग्रणी स्पोर्ट्स ब्राण्ड है जो फुटवियर, परिधानों और एक्सेसरीज़ के डिज़ाइन, विकास, बिक्री और विपणन में सक्रिय है। 70 सालों से प्यूमा ने खास एथलीट्स के लिए व्यापक रेंज पेश कर एक इतिहास बनाया है। प्यूमा फुटबाॅल, रनिंग, टेªनिंग, बास्केटबाॅल, गोल्फ, मोटरस्पोर्ट्स जैसे कैटेगरीज़ के लिए स्पोर्ट्स पे्रेरित उत्पाद पेश करता है। प्यूमा ग्रुप के पास प्यूमा, कोबरागोल्फ और डोबोटेक्स ब्राण्ड्स का स्वामित्व है। कंपनी 120 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का वितरण करती है, इसके दुनिया भर में 13000 से अधिक कर्मचारी हैं और इसका मुख्यालय हरज़ोजेनाराच/ जर्मनी में है।