शिक्षा

आरएएस प्री परीक्षा 5 अगस्त को होगी

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) (आरएएस प्री) परीक्षा 2018 5 अगस्त को होगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को अध्यक्ष और सचिव की गैरमौजूदगी में परीक्षा की यह तिथि घोषित की है। आयोग ने गत 2 अप्रैल को आरएएस 2018 (नॉन टीएसपी) के 980 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। वहीं अधीनस्थ सेवाओं के 37 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए विज्ञापन 4 मई को जारी किया गया। यह परीक्षा कुल 1017 पदों के लिए होगी। आयोग के अनुसार प्रारम्भिक परीक्षा एक सत्र में राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी। आयोग ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। आयोग की मंशा नॉन टीएसपी और टीएसपी के सभी पदों के लिए एकसाथ कराने की है। आयोग ने इस संबंध में कार्मिक विभाग को स्पष्ट भी कर दिया है कि परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए दोनों श्रेणियों की प्रारम्भिक व मुख्य परीक्षा एकसाथ ही करवानी होगी। एक ही भर्ती होने के बावजूद टीएसपी और नॉन टीएसपी के लिए अलग-अलग परीक्षाएं करवाने पर प्रश्नपत्र को लेकर भी विवाद होने की आशंका है। आयोग ने आग्रह किया है कि जल्द ही इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जाए। आयोग की मुख्य परीक्षा अक्टूबर माह में करवाने की तैयारी है।
– टीएसपी के लिए न्यूनतम योग्यता 21 वर्ष रहेगी
आयोग ने नॉन टीएसपी का विज्ञापन 2 अप्रैल को ही जारी कर दिया था, लेकिन नॉन टीएसपी का भर्ती विज्ञापन शुक्रवार को जारी किया। इसमें देरी की वजह न्यूनतम आयु सीमा का निर्धारण थी। टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है। आयोग ने कार्मिक विभाग से यह स्पष्ट करने को कहा था कि आरएएस 2018 में टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा क्या मानी जाए। अब कार्मिक ने स्पष्ट कर दिया है कि टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा आरएएस परीक्षा 2018 के लिए 21 वर्ष ही रहेगी। टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की अवधि 10 से 31 मई है।
– इन पदों के लिए होगी भर्ती परीक्षा
आरएएस परीक्षा 2018 में टीएसपी क्षेत्र के कुल 37 पद हैं। यह सभी 37 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं। इनमें राजस्थान तहसीलदार सेवा के 10, राजस्थान वाणिज्यिक कर अधीनस्थ सेवा के 8, राजस्थान खाद्य एवं नागरिक रसद अधीनस्थ सेवा का 1, राजस्थान सहकारिता अधीनस्थ सेवा के 8, राजस्थान महिला एवं बाल विकास अधीनस्थ सेवा के 9 और राजस्थान श्रम कल्याण अधीनस्थ सेवा का 1 पद शामिल है।