महिला

चेहरे को एकदम चमकदार बना देगा टमाटर,

टमाटर एक ऐसा फल है, जिसे लोग आमतौर पर सब्जी की श्रेणी में रखते हैं। फिर चाहे आप इसे सब्जी मानें या फल, किसी भी रूप में यह आपके स्वास्थ्य को फायदा ही पहुंचाते हैं। लाल, मीठे, रसीले और स्वादिष्ट टमाटर को जब आप अपने आहार का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसलिए अपने सलाद के रूप में इस लाल फल को शामिल करना बिल्कुल भी न भूलें। तो चलिए जानते हैं टमाटर से मिलने वाले फायदों के बारे में-

मिलते हैं पोषक तत्व
टमाटर पोषक तत्वों से युक्त होता है। जब आप टमाटर का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कापर, काफी प्रचुर मात्रा में प्राप्त होते हैं।
 कैंसर से बचाव
टमाटर में विटामिन सी के अतिरिक्त अन्य बहुत से एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह एंटीआक्सीडेंट आपके शरीर में कैंसर के बढ़ने व उससे लड़ने में आपकी काफी मदद करते हैं।
स्किन बनाए बेहतर
विटामिन सी और एंटीआक्सीडेंट्स के कारण आपकी स्किन भी काफी हद तक बेहतर बनती है। साथ ही इसमें मिलने वाला
 
लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन आपकी स्किन की सभी समस्याओं को दूर करता है। अगर आप एक खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो आप टमाटर का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर का रस निकालकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद आप चेहरे को धो दें। इससे आपको एक चमकदार और बेदाग त्वचा प्राप्त होगी।
 दूर करें आयरन की कमी
अगर आप एनीमिक हैं या फिर आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको टमाटर को अपने आहार में मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए। दरअसल, टमाटर में विटामिन सी और लौह तत्व पाया जाता है जो आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में काफी हद तक मददगार होता है।
 हड्डियों को दे मजबूती
अगर आप अपनी हड्डियों का मजबूती देना चाहते हैं तो टमाटर आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद लाइकोपीन भी आपकी हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
 स्वस्थ करें आंखें
टमाटर विटामिन ए का एक मुख्य स्त्रोत है और यह तो आप जानते ही होंगे कि आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद आवश्यक है। अगर आप टमाटर का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इससे आपको आंखों पर चश्मा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।