तकनीक

अमेज़न ऐको को टक्कर देने आया गूगल का स्मार्ट स्पीकर

गूगल ने भारत में अपना असिस्टेंट बेस्ड स्मार्ट स्पीकर, गूगल होम और गूगल होम मिनी लॉन्च कर दिए हैं। यह दोनों स्मार्ट स्पीकर्स एक्सक्लूसिवली तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। गूगल होम स्पीकर की कीमत 9,999 रुपये है वहीं, गूगल होम मिनी आपको 4,499 रुपये में मिलेगा। आपको बता दें कि अमेज़न कंपनी ने भी कुछ महीने पहले ही भारत में अपने ऐको डिवाइसेज़ मार्केट में लॉन्च किए हैं। गूगल ने यह स्पीकर्स अमेज़न के ऐको, ऐको डॉट और ऐको प्लस स्मार्ट स्पीकर की टक्कर में उतारे हैं। ऐंड्रॉयड और एआई के बेहतर इंटीग्रेशन खासियत के चलते गूगल होम स्पीकर्स अमेज़न के ऐको स्पीकर्स को कड़ी चुनौती दे सकते हैं।

फीचर्स-
 यह कॉम्पेक्ट और सस्ते स्पीकर रूम में इस्तेमाल करने के लिए बने हैं ताकि यह एक घर के अलग-अलग लोगों के लिए गूगल होम की सुविधाएं मुहैया करा सकें। इन स्पीकर्स के इस्तेमाल से आप अपने डिवाइस से इंटरेक्ट कर पाएंगे। गूगल होम में उसी तरह का गूगल असिस्टेंट दिया गया है जैसा अमेज़न ऐको में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट है। आप गूगल होम स्पीकर के साथ अपनी आवाज़ की पहचान कराकर उसे कमांड दे सकते हैं। बता दें कि जहां अमेज़न के ऐको सीरीज़ के स्पीकर एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट के साथ आते हैं, वहीं गूगल होम और होम मिनी में गूगल असिस्टेंट एआई से मदद मिलेगी। जिस के चलते इनसे डेली न्यूज़ से लेकर अपने ई-मेल चेक करना और टाइम शेड्यूल तक सभी काम किए जा सकते हैं। इसके अलावा गूगल होम गाने प्ले करने के साथ ही कई सारे काम कर सकता है। यह आपके लिए कॉल भी करेगा, कई सारे सवालों का गूगल सर्च भी करेगा। इसके लिए आपको सेटअप के दौरान अपनी आवाज़ की पहचान देनी होगी। जैसे ही यह स्पीकर आपकी आवाज़ का आदी हो जाएगा, तब आपके द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को आसानी से समझ जाएगा।
गूगल होम के स्पेसिफिकेशंस-
 गूगल होम के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 2 इंच का ड्राइवर है और 2 इंच के ही डुअल पैसिव रेडिएटर हैं, जो साफ व अच्छा साउंड देगा। फिलहाल, यह सिर्फ सफेद रंग में ही उपलब्ध है हालांकि, स्पीकर विभिन्न रंगों में होंगे। वहीं फैब्रिक में मैंगो, मरीन, वॉयलेट, कोरल और स्लेट रंग शामिल है। यह एंड्रॉयड 4.4 व इससे ऊपर के वर्ज़न को सपोर्ट करता है। साथ ही आईओएस 9.1 व उससे ऊपर के वर्ज़न में भी इसका इस्तेमाल संभव है। गूगल होम स्पीकर का वज़न 477 ग्राम है और यह केवल 16.5 वॉट की पावर लेता है।
गूगल होम मिनी के स्पेसिफिकेशंस-
 गूगल होम मिनी की बात करें तो इसके टॉप में 4 लाइट हैं जो स्पीकर के चलने पर ही काम करती हैं। माइक को म्यूट करने पर यह अपने आप ऑरेंज कलर का हो जाता है। इसमें पीछे की तरफ पावर बटन के बगल में म्यूट का बटन दिया गया है। इसमें 360 साउंड के साथ 40 मिलीमीटर का ड्राइवर है। यह डिवाइस एंड्रॉयड 4.4 व इससे ऊपर के वर्ज़न और आईओएस 9.1 व उससे ऊपर के वर्ज़न में काम करेगा। साथ ही होम मिनी स्पीकर में दो रंग- चॉक व चॉरकोल का विकल्प भी आपको मिलता है और इसका वज़न भी 173 ग्राम है।
ऑफर्स-
 गूगल कंपनी ने अपने कस्टमर्स को शानदार स्पीकर्स के साथ कई आकर्षक ऑफर्स भी दिए हैं। ग्राहक फ्लिपकार्ट से खरीददारी करने पर कैशबैक, ईएमआई, 1500 रुपये ऑफ का एक्सचेंज जैसे फायदे उठा सकते हैं। इसके साथ ही जीयो का वायरलैस डेटा कार्ड भी बॉयर्स को मुफ्त मिलेगा। बता दें कि ये स्पीकर्स सावन, गाना औऱ गूगल प्ले म्युज़िक के 6 महीने के फ्री सबस्क्रिपश्न के साथ आता है, जिससे आप अपने मनपसंदीदा गानों का लुत्फ उठा सकते हैं। कंपनी आपको एक साल की वारंटी भी दे रही है।

Add Comment

Click here to post a comment