महिला

नींबू से बनाएं फेस पैक, त्वचा और बाल सँवर जाएंगे

विटामिन सी से भरपूर नींबू आमतौर पर हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है। आमतौर पर महिलाएं अपने हाथ से बनाए भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर अब आप चाहें तो आसानी से मिलने वाले इसी नींबू की मदद से घर पर फेस पैक बना सकती हैं। यह आपकी त्वचा से लेकर बालों तक को संवारने में आपकी मदद कर सकता है। तो आईए जानते हैं, नींबू की सहायता से बनने वाले कुछ पैक के बारे में−

नींबू व शहद
इस फेस पैक के जरिए आपको बेहद स्मूद व ग्लोइंग स्किन मिलती है। जहां नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ−साथ नेचुरल ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद स्किन को हाइड्रेट करके उसे स्मूद बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। जब यह मिश्रण सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें। वहीं अगर आप इसी पैक को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं। तो आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद व आधा चम्मच चीनी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चीनी की मदद से हल्की मसाज करें। चीनी के दाने आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करके उसे ग्लोइंग बनाएंगे।
नींबू व मुल्तानी मिट्टी
यह फेस पैक खासतौर से ऑयली स्किन के लिए मददगार होता है। इसलिए इस पैक को ऑयल कंट्रोल पैक भी कहा जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी अच्छे से मिलाएं। बाद में इस मिश्रण में गुलाब जल की भी कुछ बूंदें अवश्य मिलाएं। गुलाब जल आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। अंत में इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो दें। सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।
नींबू और टमाटर
चूंकि यह पैक तरल रूप में होता है, इसलिए इसें लगाना आपके लिए उलझन भरा हो सकता है। लेकिन यह पैक न सिर्फ आपकी स्किन टोन को एकसमान बनाता है, बल्कि इससे आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। फिर इसे थोड़ा सा लेकर अपनी स्किन पर हल्के हाथ से मसाज करें। बाद में चेहरा धो लें। इस पैक को सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य इस्तेमाल करें।
नींबू व जैतून का तेल
अगर आपको एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों व आंखों के नीचे काले घेरे आदि समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए नींबू व जैतून के तेल से बने पैक का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। जैतून का तेल न सिर्फ आपकी स्किन का कायाकल्प करेगा, बल्कि यह त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आप आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण की मदद से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहें तो इस मिश्रण का प्रयोग पूरे चेहरे पर भी कर सकती हैं।
नींबू व बेसन
अगर आपके चेहरे पर बाल हैं और आप उन्हें घर पर ही हटाना चाहती हैं तो आप नींबू व बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में तीन चम्मच बेसन व एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। उसके बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां नींबू स्किन को एक्सफोलिएट करता है, वहीं दूध स्किन को हाइड्रेट करने व बेसन स्किन को स्क्रब करने में मदद करता है।